Motivational story in hindi

Motivational story in hindi

समय का बदलाव Motivational story in hindi:

समय का बदलाव कहानी Motivational story in hindi : एक समय की बात है! एक गुरु के 5 शिष्य थे! गुरु अपने पांचो शिष्यों को नदी किनारे नहाने के लिए ले गए! प्रातःकाल का समय था! गुरूजी नदी के किनारे बैठ गए! गुरूजी को बैठा देखकर पाँचो शिष्य भी गुरूजी के साथ बैठ गए! or गुरूजी बस नदी को देखे जा रहे थे! देखते ही देखते दिन ढलने लगा! लेकिन गुरूजी नदी में नहाने के लिए गए ही नहीं! गुरुजी तब भी नदी के चलते बहाव को देखे जा रहे थे! सभी शिष्य गुरूजी को देखकर चिंतित होने लगे लेकिन गुरूजी के सामने बोलने की हिम्मत नहीं हो पा रही थी!

एक शिष्य ने बड़ी हिम्मत जुटाकर स्नेहभाव से गुरूजी से पूछ ही लिया! गुरूजी हम नदी में नहाने कब जायेगे! हम यहाँ किसकी प्रतीक्षा कर रहे हैं?? गुरूजी उसकी तरफ देखकर बोले जब इस नदी का बहाव बंद हो जाएगा तब हम नदी में नहाने जाएंगे! तब पांचो शिष्य गुरूजी का जबाब सुनकर आश्चर्यचकित रह गए! फिर उनमे से एक शिष्य ने गुरूजी से प्रश्न किया की गुरूजी ऐसा कैसे हो सकता है इस नदी का बहाव बंद कैसे होगा, ऐसा तो असंभव है!

गुरूजी मुस्कान कैसे साथ बोले…

“आजकी आपकी यही शिक्षा है” की जिंदगी भी इस नदी की भांति है! जो किसी के लिए नहीं रूकती लगातार बहती रहती है और चलती रहती है! ऐसी ही आपकी जिंदगी है जो निरंतर चलती है! अब फैसला आपका है आप नदी के साथ चलते हो या एक स्थान पर हिम्मत हारकर बैठे रहते हो! इसकी लहरें परिवर्तन होते समय की भांति है! और समय कैसा भी हो भले आपके अनुकूल हो या प्रतिकूल हो लेकिन परिवर्तित होता जरूर है!

यदि आपकी परिस्थितियां कितनी भी आपके विपरीत हो लेकिन कभी आप अपना हौसला मत खोना! ज़िंदगी रूपी इस नदी में आगे बढ़ते रहना है! क्योंकि समय परिवर्तन होते “समय नहीं लगता! विपरीत परिस्थितियां केवल आपके जीवन में ही नहीं प्रत्येक मानव के जीवन में आती है! अंतर सिर्फ इतना है की कोई टूट जाता है तो कोई संभल जाता है! जो व्यक्ति सकारात्मक होगा वो अपनी हर बुरी परिस्थिति में भी एक अच्छी सोच के साथ आगे बढ़ता जाएगा! अच्छा और बुरा समय यह जीवरूपी नदी की लेहरो के भांति है ! जो बनती है बिगड़ती है! लेकिन आप लहर की तरह नहीं हो बल्कि नदी के पानी की तरह हो! जो कैसी भी परिस्थिति हो बस बहता रहता है! और बिना किसी कमजोरी के बिना रुके बस आगे बढ़ता है!

आपके जीवन में कभी परिस्थितियां विपरीत हो तो कभी घबराना नहीं! हमेशा एक बात याद रहे की हमेशा ऐसी परिस्थितियां रहने वाली नहीं है! क्योंकि बुरे समय का भी एक बुरा समय आता है!

समय का बदलाव Motivational story से शिक्षा

दोस्तों उम्मीद करता हूँ समय का बदलाव Motivational story in hindi कहानी से बहुत बड़ी सिख मिली होगी की समय कैसा भी हो आपको कभी हिम्मत नहीं हरनी चाहिए!

1 thought on “Motivational story in hindi”

  1. Pingback: 10+Best one line thought of the day in hindi | Unique thought of the day in hindi - EVERYTHING IS HERE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *